ये 6 गलतियां इम्यूनिटी की बेहतरी के लिए बाधा हैं

ये 6 गलतियां इम्यूनिटी की बेहतरी के लिए बाधा हैं

सेहतराग टीम

इम्यूनिटी ही एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को रोगों का शिकार होने से बचाती है यानी शरीर में वायरल, बैक्टीरिया जैसे संक्रमणों को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकती है। लेकिन वायरल, बैक्टीरिया के संक्रमण से तभी बच सकते हैं जब आपकी इम्यूनिटी मजबूत हों। फिलहाल कोरोना वायरस का दौर चल रहा है कि तो इस दौरान हर कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय बता रहे हैं। लेकिन यह कोई नहीं बता रहा है कि इम्यून सिस्टम कमजोर किस वजह से होता है। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

ऐसे में एक्सपर्ट भी मान रहे हैं कि हर तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी जिम्मेदार होती है। मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार अगर हमारे शरीर की इम्यूटी अच्छी होती है तो हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है। कोरोनावायरस जिस तेजी से फैल रहा है उसी गति से मौसम भी बदल रहा है ऐसे में मौसमी फ्लू सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियां लेकर आ सकते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी को बेहतर रखना बहुत जरूरी है। हालांकि इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए सिर्फ हेल्दी भोजन करना ही जरूरी नहीं है बल्कि उन गलतियों से भी बचकर रहना चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं। आज हम इस आलेख उन्हीं गलतियों के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

तंबाकू का सेवन करना:

तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक  है। तंबाकू एक जानलेवा उत्पाद है जो कैंसर का कारण बन सकता है। किसी भी रूप में तम्बाकू का सेवन सांस से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर सकता है. धूम्रपान न सिर्फ हमारे फेफड़ों को खराब करता है बल्कि इसका सेवन हमारी इम्यूनिटी को भी कमजोर कर सकता है। तंबाकू का सेवन करने से हमारे शरीर में संक्रमणों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है। ऐसे में अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना चाहते हैं तो आज ही बल्कि अभी से तंबाकू का सेवन करना बंद कर दें।

शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना:

जैसा कि हमने बताया कि इम्यूनिटी हमारे दैनिक जीवन में की गई क्रियाओं से ही बनती और बिगड़ती है। व्यायाम को हमेशा से ही स्वस्थ्य जीवनशैली का हिस्सा माना गया है। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड फ्लो तो बेहतर होता ही है साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और हम स्ट्रेस फ्री भी रह सकते हैं। व्यायाम हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है।

खुद के लिए समय न निकालना:

अपनी दिनचर्या में से अगर आप खुद के लिए समय नहीं निकालते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। हर समय काम करने या ज्यादा विजी लाइफ से व्यक्ति तनाव का शिकार हो जाता है जिसका सीधा असर हमारे इम्यून सिस्टम पर हो सकता है। ऐसे में अगर खुद की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो खुद के लिए समय निकालें।

प्रोसेस्ड फूड का सेवन:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपका भोजन होता है। हेल्दी खाना आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। रिफाइंड कार्ब्स, चीनी और नमक से भरपूर आहार इम्यून सिस्टम कमजोर कर सकते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया कम कर सकते हैं। अपने खाने में प्याज, लहसुन, अदरक का इस्तेमाल करें।

शराब का सेवन करना:

नियमित रूप से शराब पीने से इम्यून सिस्टम को नुकसान हो सकता है। एल्कोहल आंत में स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के बीच संतुलन को बिगाड़ सकता है। साथ ही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करने का भी काम कर सकता है। ऐसे में अपनी दिनचर्या से शराब को निकाल दें और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ सकती हैं रीढ़ की समस्याएं, बॉडी स्ट्रेच जरूरी, ऐसे करें

फल और सब्जियों को कैसे और कब तक धोएं, ताकि हानिकाकर बैक्टीरिया और वायरस खत्म हो जाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।